हरियाणा, महाराष्ट्र में 15 अक्तूबर को मतदान, 19 अक्तूबर को मतगणना

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने आज हरियाणा और महाराष्ट्र में 15 अक्तूबर को विधानसभा चुनाव कराने की घोषणा की। दोनों राज्यों में मतगणना 19 अक्तूबर को कराई जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त वी.एस. सम्पत ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि इन दोनों राज्यों में विधानसभा चुनाव के अलावा विभिन्न राज्यों की 5 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव भी कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि विधानसभा चुनावों के अलावा महाराष्ट्र की बीड और ओडिशा की कंधमाल लोकसभा सीट के लिए भी 15 अक्तूबर को उपचुनाव होंगे। सभी जगहों पर मतगणना 19 अक्तूबर को होगी। सम्पत ने कहा कि चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा के साथ ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। 288 सदस्यीय महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 8 नवम्बर को समाप्त हो रहा है जबकि 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 27 अक्तूबर को खत्म होगा।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनावों के लिए अधिसूचना 20 सितम्बर को जारी की जाएगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 27 सितम्बर होगी। 29 सितम्बर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 1 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। सिर्फ कंधमाल लोकसभा सीट के उपचुनाव के लिए अधिसूचना 19 सितम्बर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 26 सितम्बर रहेगी। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव के बारे में पूछे जाने पर मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम राज्य की स्थिति पर नजदीकी नजर बनाए हुए हैं और चीजें स्पष्ट होने के बाद फैसला किया जाएगा।
इन 2 राज्यों में विधानसभा चुनावों के साथ ही उत्तर प्रदेश में कैराना, गुजरात में राजकोट पश्चिम, अरुणाचल प्रदेश में कनुबारी, मणिपुर में हियांगलाम और नागालैंड में उत्तरी अंगामी विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव भी होंगे।

Related posts